स्वागतम, वन्दन, अभिनन्दन..................... .............

Sunday, September 19, 2010

अंग्रेजी बनाएं सरल........

         बिजनेसव‌र्ल्ड का तेजी से विस्तार होने के कारण इन दिनों एमबीए का क्रेज युवाओं के सिर चढकर बोल रहा है। एमएनसी में अच्छी नौकरी तभी मिल सकती है, जब आपका चयन आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में हो। इसमें चयन तभी संभव है जब आप कैट में बेहतर परसेंटाइल लाने में सफल होते हैं। मैथ्स और रीजनिंग के बाद कैट की परीक्षा में अंग्रेजी का भी एक पेपर होता है। वैसे तो सभी प्रश्न अपेक्षाकृत काफी कठिन होते हैं, लेकिन अंग्रेजी का पेपर और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसमें बेहतर तभी किया जा सकता है, जब तैयारी के लिए एक योजना बनाई जाए और उस पर ईमानदारी से अमल भी किया जाए।

किस तरह के होंगे प्रश्न


वैसे तो कैट परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। एक अनुमान के मुताबिक, 10 से 12 प्रश्न रीडिंग कॉम्प्रिहेंसन यानी कि आरसी से पूछे जा सकते हैं, जिसमें तीन पैसेज होंगे। अभ्यर्थियों को इनमें से दो पैसेज करने होते हैं। नॉन आरसी से 10 से 12 तक प्रश्न होते हैं। इसमें वर्ड मीनिंग, ग्रामर एवं लॉजिकल रीजनिंग के भी सवाल होते हैं। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे।

विनिंग स्ट्रेटेजी


आप यदि अंग्रेजी में बेहतर अंक लाना चाहते हैं, तो जरूरी है कि आप पिछले वर्षो के प्रश्नों को अच्छी तरह से देख लें। यदि पैसेज को देखेंगे, तो उसमें आपके लिए यह विकल्प होता है कि आप तीन में से दो पैसेज अपनी रुचि और योग्यता के अनुरूप चुन सकते हैं और उसमें बेस्ट एफर्ट कर सकते हैं। इस संबंध में आपका एजुकेशनल बैकग्राउंड काफी महत्व रखता है। उदाहरण के लिए यदि आप कॉमर्स ग्रेजुएट हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप इकोनॉमिक पैसेज को वरीयता दें। इसी तरह साइंस बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स टेक्निकल पैसेज चुनें, तो कम समय में बेहतर स्कोर हासिल कर सकते हैं।


आरसी है ईजी


कैट में ईजी कुछ भी नहीं होता है, लेकिन यदि नॉन आरसी से तुलना करें और बेहतर स्ट्रेटेजी बनाकर चलें, तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप आरसी के प्रश्नों को पहले करें। इसका कारण यह है कि इसे आप अंतिम पांच मिनट में शुरुआत नहीं कर सकते हैं, इसके विपरीत नॉन आरसी में इस तरह की बातें लागू नहीं होती है। आरसी में बेहतर तभी कर सकते हैं, जब आप पीक्यू अप्रोच को अपनाते हैं। इसके अंतर्गत आप सबसे पहले पूरे पैसेज को पढें और फिर प्रश्नों को पढें। उसके बाद पैसेज के सारांश को समझें और साथ ही प्रश्नों को भी देखते रहें। तत्पश्चात दो पैराग्राफ पढें और सभी प्रश्नों को देखें और सही उत्तर देने की कोशिश करें। इस तरह की स्ट्रेटेजी बनाएंगे, तो कम समय में बेहतर उत्तर देने में सफल हो सकते हैं। ग्रामर और वोकेबलरी में प्रश्न कहीं से भी पूछे जा सकते हैं। इस कारण इसकी तैयारी में अधिक मेहनत की जरूरत होती है। इसमें किसी तरह की स्ट्रेटेजी काम नहीं आ सकती है।

कैसे करें अभ्यास


कैट परीक्षा में बेहतर तभी कर सकते हैं, जब आप टेस्ट मैटेरियल का अधिक से अधिक अभ्यास करेंगे। आपके लिए बेहतर होगा कि आप नियमित अंग्रेजी सेक्शन के प्रश्नों को बनाने का अभ्यास करें। आजकल कैट प्रश्नों के अभ्यास के लिए बहुत सारी वेबसाइट भी उपलब्ध हैं। इन साइट पर रजिस्ट्रेशन कराके फ्री में आप अपनी तैयारी को गति दे सकते हैं। तैयारी करते समय स्पीड के साथ ही एक्यूरेसी का अवश्य ध्यान रखें। लैंग्वेज, कम्युनिकेशन स्किल और करेंट अफेयर्स की नॉलेज निखारने के लिए प्रतिदिन अंग्रेजी का राष्ट्रीय अखबार और मैग्जीन्स ध्यान से पढिए। सही उच्चारण, स्पेलिंग और ग्रामेटिकल यूज के लिए डिक्शनरी की मदद लीजिए और जो शब्द आप सीखते जाएं, उन्हें नोट भी करते जाएं। अच्छे स्पोकेन एक्सप्रेशंस के लिए रोज किसी अच्छे न्यूज चैनल के ऐंकर को बोलते हुए ध्यान से देखिए। आरसी यानी कि रीडिंग कॉम्प्रिहेंसन में बेहतर तभी कर सकते हैं, जब पढने की स्पीड तेज होगी। स्पीड लाने के लिए आप ई-पेपर अधिक से अधिक पढने पर जोर दें। इससे कम्प्यूटर पर प्रश्रनें को पढने की स्पीड काफी बढ जाती है और एग्जाम के प्रश्नों को पढने में किसी तरह की समस्या भी नहीं आएगी।

प्रमुख पुस्तकें


वर्बल एबिलिटी ऐंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन- अरुण शर्मा ऐंड मीनाक्षी, एमसी ग्रे हिल पब्लिकेशन। वर्बल एबिलिटी ऐंड रीडिंग- पिर्यसन पब्लिकेशन नई दिल्ली।


स्पेलिंग और ग्रामेटिकल यूज के लिए डिक्शनरी की मदद ले सकते हैं।


जो शब्द सीखते जाएं, उन्हें नोट भी करते जाएं, तो बेहतर होगा।


प्रमुख बातें


अंग्रेजी के पेपर में आरसी और नॉन आरसी से संबंधित प्रश्न आते हैं।


आरसी में बेहतर करने के लिए पीक्यू अप्रोच बेहतर विकल्प हो सकता है।


कभी भी आरसी के लिए अंतिम समय नहीं रखें। इससे आपको परेशानी हो सकती है।


आरसी में स्पीड बढाने के लिए आप अधिक समय ई-पेपर पढने में दें।


स्पेलिंग और ग्रामेटिकल यूज के लिए डिक्शनरी की मदद ले सकते हैं।


जो शब्द आप सीखते जाएं, उन्हें नोट भी करते जाएं, तो बेहतर होगा।


************

No comments: